खाक छानना मुहावरे का अर्थ , वाक्य मे प्रयोग और निंबंध

‌‌‌असल मे खाक छानना मुहावरे का अर्थ होता है भटकना । जब हम किसी भी कार्य को लेकर भटकते फिरते हैं तो यही  खाक छानना कहलाता है। भटकाव किसी भी कार्य के लिए हो सकता है। जैसे कि कोई अपने गुम हुए भाई की तलास मे भटक रहा है तो उसके लिए ऐसा कहा जाएगा कि वह भाई की तलास के अंदर चारो और खाक छानता हुआ घूम ‌‌‌रहा है।इसके अलावा यदि किसी की बाइक चोरी हो गई है और वह बाइक की तलास मे घूम रहा है तो उसके लिए कहा जाएगा कि वह बाइक के लिए खाक छानता हुआ घूम रहा है कल उसकी बाइक चोरी हो गई थी ।

‌‌‌मुहावरा ‌‌‌हिंदी में (idiom in Hindi)मतलब‌‌‌ ‌‌‌या अर्थ (Meaning in Hindi)
 खाक छानना भटकना
खाक छानना मुहावरे का अर्थ

खाक छानना मुहावरा वाक्य मे प्रयोग khak channa muhavare in hindi

  • ‌‌‌कल मेरी मेले के अंदर चप्पल गुम हो गई थी उनकी तलास के लिए खाक छानता हुआ घूमता रहा और अंत मे जाकर मिली ।
  • सोने की रिंग गुम हो जाने की वजह से बेचारा खाक छानता हुआ घूम रहा है। अभी तक रिंग नहीं मिली है।
  • ‌‌‌कल मेरी कार चोरी हो गई थी सर इस वजह से पूरे बाजार के अंदर खाक छानता हुआ घूम रहा था । शुक्र है भगवान का कार मिल गई नहीं तो पता नहीं क्या होता ।
  • ‌‌‌मैं तो पूरी दुनिया के अंदर खाक छानता हूआ घूम चुका हूं लेकिन आज तक यह नहीं पता चल सका कि ईश्वर कौन है ?
  • ‌‌‌पूरी दुनिया के अंदर ईश्वर की खोज मे खाक छानते घूमे लेकिन आज पता चला कि वो तो अपने ही अंदर है कितने मूर्ख थे हम ।

‌‌‌खाक छानना मुहावरे पर कहानी khak channa story on idiom in Hindi

प्राचीन काल के अंदर दो भाई रहते थे ‌‌‌। एक भाई का नाम भोलू था और दूसरे भाई का नाम चालू था।भोलू अपने नाम की तरह ही भोला था और चालू उससे तेज था। जब दोनों की शादी हो गई तो दोनो भाई अलग अलग रहने लगे । चालू बहुत अधिक चालाक था और उसने किसी तरह से धन को इकठा किया और अच्छा पैसे वाला हो गया भोलू ‌‌‌ आस पास के गांवों के अंदर मजूरी के लिए खाक छानता हुआ घूमता और यदि  उसे कोई काम मिलता तो कर लेता और बीवी बच्चों को पैसा भेज देता ।

दो पाटों के बीच आना मुहावरे का अर्थ और वाक्य व मुहावरे पर कहानी

वाह वाह करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

नहले पर दहला मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

चने के झाड़ पर चढ़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग व कहानी

धरती पर निगाह रखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

वह वहीं का वहीं था। लेकिन इस तरह से खाक छानते हुए वह बहुत कुछ सीख गया । कहा भी जाता है कि भटकना कई बार फायदे मंद होता है। ‌‌‌और उसके बाद उसने कुछ पैसा एकत्रित किया और अपने गांव आकर एक बिजनेस शूरू कर दिया । वह लालची नहीं था और हर काम ईमानदारी से करता था। जिसका परिणाम यह हो गई कि कुछ ही दिनों के अंदर उसका बिजनेस सक्सेस हो गया ।उधर उसके भाई चालू को लोग धीरे धीरे समझने लगे और उसके बिजनेस के अंदर लोगो ने पैसा लगाना ‌‌‌ही बंद कर दिया । इसका परिणाम यह हुआ कि उसका बिजनेस पूरी तरह से ठप्प हो गया । उसके बाद वह कंगाल हो गया ।

इस कहानी का मतलब यही है कि जब हम खाक छानते घूमते हैं तो उससे भी कुछ सीख लेते हैं। कोई काम व्यर्थ नहीं होता है।

‌‌‌निंबंध खाक छानना मुहावरे पर || khak channa essay on idioms in Hindi

दोस्तों खाक छानना मुहावरे का सीधा अर्थ भटकाव से होता है। और इंसान की जिंदगी के अंदर हर जगह पर भटकाव होता है। असल मे मुहावरे एक स्थिति को  इंगित करते हैं वे आपको कोई शिक्षा नहीं देते हैं। लेकिन भटकाव आपको बहुत बड़ी सीख देता है।

‌‌‌कई बार जब आप एक दुकान पर कुछ लेने के लिए जाते हो और वहां पर वह चीज नहीं मिलती है तो दूसरी दुकान के उपर जाते हो वहां पर भी वह चीज नहीं मिलती है तो तीसरी पर जाते हो और यदि वहां भी नहीं मिलती है तो आपके दिमाग के अंदर गुस्सा भर जाता है।

 भटकाव की वजह से आप परेशान हो जाते हो । ‌‌‌लेकिन असल मे परेशान इस समस्या का हल नहीं है।बहुत से लोगों के साथ यही तो समस्या है । भटकाव को वे सहन नहीं कर सकते हैं। आप इससे यह सीख सकते हो कि अगली बार यह चीज अधिक मात्रा मे घर पर लाकर रखना होगा नहीं तो इसी प्रकार से भटकना पड़ेगा । यह तो एक प्रकार का भटकाव हुआ ।

‌‌‌दूसरे प्रकार का भटकाव यह है कि आपने पढ़ाई करली और नौकरी के लिए खाक छानते हुए घूम रहे हो तो यह भी एक भटकाव है। भले ही आप यह गलती कर चुके हैं लेकिन आपको इस बारे मे सोचना चाहिए । और अपने बच्चों के भविष्य के बारे मे आपको गम्भीर होना होगा वरना कल वे भी आपकी तरह नौकरी के लिए भटेंगे । ‌‌‌लेकिन बहुत से माता पिता इस बात की परवाह नहीं करते हैं। उन्हें लगता है कि सब कुछ अपने आप ही हो जाएगा लेकिन यह सच नहीं है कुछ भी अपने आप नहीं होगा आपको करना पड़ेगा तभी होगा ।

‌‌‌इसी तरीके से पीछले दिनों एक लड़के की बाइक गुम हो गई और वह बाइक को ‌‌‌तलाश करते हुए घूम रहा था। मुझसे मिला तो बोला बाइक गुम हो गई हैं। मैंने पूछा कैसे ? तो बोला लॉक नहीं किया था।

हालांकि उसको कुछ दिन खाक छानने के बाद बाइक मिल गई और फिर एक दिन ऐसे ही बिना लॉक किये बाइक को खड़ा कर दिया और ‌‌‌खुद बाजार के अंदर गायब हो गया ।तो यहां पर जो भटकाव से सीख लेनी चाहिए थी  वह उस इंसान ने नहीं ली।

यदि आप अपने भटकाव से कुछ नहीं सीखते हैं तो निरंतर आप नए भटकावों को जन्म देते जाते हैं । और आपको खुद को भी यह पता नहीं चल पाता है कि क्या हो रहा है।

‌‌‌खाक छानना khak channa मुहावरे का अर्थ आखिर भटकना ही क्यो होता है

‌‌‌दोस्तो सबसे पहले आपको बता दे की खाक का अर्थ होता है धुल या मिट्टी और छानने का मतलब है की धुल या मिट्टी को छानना । तो इस तरह से खाक छनना को धुल या मिट्टी छानना कहा जाता है । मगर इस मुहावरे का अर्थ इतना सरल नही हो सकता है ।

‌‌‌बल्की इसका अर्थ कुछ अलग होता है । जैसे की आपने बचपन में देखा होगा की जब हमारे रूपय धुल में गुम हो जाते थे तो हम उसे ढूंढने के लिए मिट्टी को छानते रहते थे । और काफी समय तब इसी तरह से मिट्टी को छानने के कारण से हमे वह रूपया मिल पाता था ।

‌‌‌और उसी तरह से आज के समय में जब मानव गुम हो जाता है तो उसे ढूंढना पड़ता है जिसके लिए दर दर भटकना पड़ता है । वैसे ही नोकरी खोजने के लिए भटकना पड़ता है । तो यह जो भटकना है यह लगभग धुल से रूपया ढूंढने के समान ही होता है । क्योकी इस कार्य में भी भटकाव हो रहा है ।

‌‌‌तो इस तरह से खाक छानना मुहावरे का अर्थ भटकना होता है । इसे अच्छी तरह से समझने के लिए आपको वाक्य प्रयोग करना होगा । तभी आप इसे समझ सकते है ।

खाक छानना मुहावरे का तात्पर्य क्या होता है || What is the meaning of khak channa in Hindi

दोस्तो खाक का अर्थ होता है धूल या मिट्टी । और आपको पता होगा की हम मिट्टी में कुछ खो जाता है तो उसे ढूंढने के लिए अक्षर मिट्टी को छाना जाता है ।

जैसे की जब मिट्टी मे रूपया खो जाता है तो उस रूपया को ढूंढने के लिए मिट्टी को छाना जाता है ताकी वह मिल जाए । मगर रूपया का मिलना आसान नही होता है क्योकी रूपया एक बार मिट्टी मे मिल जाता है तो काफी भटकने के बाद भी प्राप्त नही होता है । और जब काफी कोशिश करने के बाद भी कुछ प्राप्त न हो तो उसे भटनका ही कहा जाता है ।

अब मानव की अगर बात करते है तो वह अपने जीवन में कई तरह से भटकता रहता है और जब जब मानव भटकता है तो इसे खाक छानना कहा जाता है । इसका मतलब है की दोस्तो अगर आप अपने जीवन में भटक रहे हो तो आप असल मे खाक छान रहे हो । और जीवन में सफलता की और नही जा रहे हो मगर आपको ऐसा नही करना चाहिए बल्की आपको जीवन में सफलता की और जाना चाहिए जिसके लिए जीवन जिधर लेकर जाता है उसी को अपना लक्ष्य बनाए ।

खाक छानना मुहावरे का अर्थ ? लेख के अंदर हमने खाक छानना मुहावरे का अर्थ , वाक्य मे प्रयोग और निंबंध मे बारे मे विस्तार से जाना ।

very very most important hindi muhavare

घमंड में चूर होना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

डींग हाँकना (मारना) मुहावरे का मतलब और वाक्य में प्रयोग

छाती पर साँप लोटना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

धाक जमाना मुहावरे का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

जली कटी सुनाना मुहावरे का मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

सिर पर कफन बांधना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

धूप में बाल सफेद करना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

घाव पर नमक छिड़कना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

जिसकी लाठी उसकी भैंस का अर्थ और वाक्य व कहानी

चींटी के पर निकलना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नुक्ताचीनी करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य व निबंध

नाच नचाना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पीठ ठोंकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नानी याद आना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

धूल में मिलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

धज्जियाँ उड़ाना का मतलब और वाक्य व निबंध

दूर के ढोल सुहावने का मतलब और वाक्य व कहानी

मजा किरकिरा होना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

दिन फिरना मुहावरे का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

दाँत पीसना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग व निबंध

तूती बोलना मुहावरे का मतलब और वाक्य व कहानी

मुंह ताकना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

मुँह मोड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

मेंढकी को जुकाम होना मुहावरे का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

दो नावों पर पैर रखना का मतलब और वाक्य व कहानी

तारे गिनना मुहावरे का मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

तेली का बैल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

दम भरना का मतलब और वाक्य व कहानी

टूट पड़ना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

आग में कूदना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हाथ खाली होना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

हाथ तंग होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य व निबंध

आसन डोलना मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

अंडे का शाहजादा मुहावरे का मतलब और वाक्य व कहानी

आँख उठाकर न देखना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग व निबंध

अंगारे उगलना मुहावरे का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

Mohammad Javed Khan

‌‌‌मेरा नाम ‌‌‌ मोहम्मद जावेद खान है । और मैं हिंदी का अध्यापक हूं । मुझे हिंदी लिखना और पढ़ना बहुत अधिक पसंद है। यह ब्लॉग मैंने बनाया है। जिसके उपर मैं हिंदी मुहावरे की जानकारी को शैयर करता हूं।