चौकड़ी भरना का मतलब और वाक्य व कहानी

चौकड़ी भरना मुहावरे का अर्थ chaukadi bharna muhavare ka arth – छलाग मारना

दोस्तो जब कोई एक स्थान से किसी दुसरे स्थान पर जाने के लिए पहले वाले स्थान से उछल कर बहुत तेज गति से पहुंच जाता है । तो इस तरह से जब कोई छलाग मारता हुआ कही जाता है तब उसे चौकडी भरना कहा जाता है । और इस तरह ‌‌‌से जब कोई चलता है या दोडता है तो वहां पर इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है ।

चौकड़ी भरना का मतलब और वाक्य व कहानी

चौकडी भरना मुहावरे का वाक्य मे प्रयोग

  • जब देखो तब हिरन की तरह चौकडी भर कर चलते हो सही नही चला जाता क्या ।
  • रात को हिरन चौकडी भरता हुआ मेरे घर में आ गया ।
  • फोज मे जो भी लम्बी चौकडी भर पता है उसका नम्बर पक्का हो जाता है ।
  • महेश वहां पर चौकडी नही भर पाया और इसे वहां से निकाल दिया गया ।
  • हिरन को जब गाव के लोग पकडने लगे तो वह चौकडी भर कर वहां से भाग गया ।
  • ‌‌‌शेर अपना शिकार पकडने के लिए चौकडी भरता है ।
  • ‌‌‌चौकडी भर कर शेर ने बकरी को पकड लिया और उसे मार दिया ।

‌‌‌चौकडी भरना
मुहावरे पर कहानी

प्राचिन समय की बात है एक खूबसूरत गाव हुआ करता था । जिस गाव मे अनेक लोग रहा करते थे । सभी लोग अपना अपना काम करते और अपना पेट भरते थे । उस गाव के ज्यादातर लोग अपने खेतो मे फसल उगा कर ही अपना पेट भरते थे उनमे से ऐसे कुछ ही लोग थे जो अन्य काम करते थे ।

इस तरह से जब ‌‌‌पूरे गाव मे फसल उगाई जाती तो वह गाव एक खूबसूरत गाव दिखने लग जाता था । जिसकी महक आस पास के गाव मे भी जाया करती थी । उस गाव से एक सास्ता जाता था जो आगे दुसरे गाव मे से होकर काफी दूर तक जाता था । उस रास्ते से जो भी कोई जाता तो वह कुछ समय के लिए उस गाव मे रूकता और चेन की सांस लेता ।

छाती पर मूँग दलना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

ठोकर खाना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

गांठ बांधना का मतलब और वाक्य व कहानी

जले पर नमक छिड़कना मुहावरे का अर्थ व वाक्य‌‌‌ मे प्रयोग

गोली मारना मुहावरा का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

‌‌‌जिसके कारण गाव की खुशबू लेकर वे बहुत ही आनन्दित हो जाते थे । इस तरह से सभी आने जाने वाले लोग उस गाव के गुण गान गाते थे । इसी तरह से एक बार की बात है उस दिन उसी गाव से एक सर्कस वाला जा रहा था । जिसने अपनी गाडी मे तरह तरह के जानवरो को रखा था ।

जब वह आदमी उस गाडी को लेकर उस गाव मे ‌‌‌पहुंचा तो उसे गाव मे बडते ही एक खुशबू की लहर आई जिसकी सुग्ध से वह आनन्दित होने लगा । इस कारण से जैसे ही वह आदमी गाव के बिच मे पहुंचा तो उसने अपनी गाडी वही पर रोक दी और फिर वह गाव के अंदर घुमने के लिए चला गया था ।

वहां पर ‌‌‌कुछ समय तक घूम कर वह अपनी गाडी के पास गया और वहां से रवाना हो गया था । ‌‌‌मगर इस बिच के समय मे उस गाडी का लोक खुल गया जिसमे से एक हिरन उस गाडी से निकल गया था । जिसके बारे मे उस आदमी को कुछ नही पता था ।

अब उस गाव मे वह पहला हिरन था ‌‌‌जिसने अपना कदम रखा था । यानि उस गाव मे कभी भी कोई हिरन नही आया था । उस गाव की खुबशुरती को देख कर और खुशबी को लेकर वह हिरन भी उससे ‌‌‌आनन्दित होने लगा इस कारण से वह उस गाव के खेतो मे घास खाने के लिए चला गया था ।

गाव पूरा हरा भरा था और एक हिरन उसे खाने वाला इस कारण से वह थोडा थोडा कर कर हर जगह से खाने लगा था । इस तरह से उसे खाते हुए काफी समय हो गया । जब गाव के लोगो को इस बारे मे पता चला तो ‌‌‌गाव के लोग उसे अपने गाव से निकालने के लिए आ गए थे ।

जैसे ही हिरन को गाव के लोग उसकी तरफ आते दिखई दिए तो वह वहां से भागने गला था । क्योकी वह गाव मे नया था इस कारण से उसे अपने छुपने की जगह नही मिल रही थी । ‌‌‌जिसके कारण से वह गाव मे उछल उछल के फिरने लगा था । और इस तरह से वह गाव से दूर चला गया था ।

जब हिरन गाव से चला गया तो गाव के लोग अपने अपने खेतो को देख कर दूखी होने लगे थे । किसी को भी रात को निंद नही आई वे सभी सोच रहे थे की ‌‌‌हमारा गाव किस तरह से खूबसूरत दिख रहा था पर उस हिरन ने हमारे गाव की ‌‌‌फसलो को नष्ट कर कर खूबसूरती को छिन लिया है ।

जब अगली सुबह हुई तो उस गाव के लोगो ने फिर देखा की वह हिरन उनके गाव मे चर रहा है और उसने फसल को पहले से ही खराब कर दिया है । पर इस बार जैसे ही गाव के लोग उस हिरन को पकडने के लिए उसके नजदीक जाने लगे तो वह हिरन तुरन्त वहां से भाग गया था । ‌‌‌

तब कुछ समय बात वह आदमी आया जिसके पास से वह हिरन भागा था । जैसे ही उस आदमी ने गाव का हाल देखा तो उसे पता चल गया की हिरन ने ही ऐसा किया है । तब वह आदमी वहां पर रूक गया और बोला की यह हाल किसने किया है । तब गाव के लोगो ने बताया की एक हिरन है जो हमारे गाव की फसल को नष्ट करने पर तुला है ।

‌‌‌जब भी हम उस हिरन को पकडने के लिए जाते है तब वह चौकडी भर ‌‌‌कर कुछ ही समय मे हमारे गाव से भाग जाता है । गाव के लोगो की यह हालत देख कर उस आदमी को लगा की अगर मैंने इन्हे बाता दिया की वह हिरन मैंरा है तो ये गाव के लोग मेरे पर घुस्सा निकालेगे ।

इस कारण से उस आदमी ने गाव ‌‌‌के लोगो से कहा की आप मुझे उस हिरन के बारे मे बताए की वह कहां गया है । मैं उसे पकड लूगा और मेरे पास एक सर्कस है वहा पर उस हिरन को रख लूगा ।

उस आदमी के मुख से ऐसी बात सुन कर गाव के लोगो ने सोचा की हां यही सही रहेगा पर तभी गाव के लोगो को लगा की यह भी उसे नही पकड पाएगा । इस कारण से गाव के लोगो ‌‌‌ने उस आदमी से ‌‌‌कहा की जिस हिरन को हम नही पकड ‌‌‌पाए ‌‌‌उसे तुम कैसे पकड लोगे ।

चौकड़ी भरना का मतलब और वाक्य व कहानी

तब उस आदमी ने कहा की मैं रोजाना जंगल जाता हूं और जानवरो को पकड लेता हूं । इस कारण से यह काम मेरे लिए आसान है । इतना सुन कर गाव के लोगो ने उस हिरन के बारे मे कहा की वह उस तरफ गया है । तब उस आदमी ने गाव के कुछ लोगो को अपने साथ लिया और‌‌‌ योजना बना कर उस हिरन को बडी आसानी से पकड लिया था ।

जब हिरन पकडा गया तो गाव के लोगो को बहुत ही अच्छा लगा और गाव के लोगो ने कहा की हम जब इसे कपड रहे थे तो यह चौकडी भर कर भाग गया था पर आपने तो इसे बडी आसानी से पकड लिया ।

तब उस आदमी ने कहा की मैंने एक खड्डा बना दिया और फिर आप के लोगो की साहयता ‌‌‌से हिरन को उस खड्डे की तरफ लेकर आ गया जिसके कारण हिरन खड्डे मे पड गया और फिर हमने उसे निकाल कर पकड लिया था ।

इस तरह से गाव के लोगो को यह पता चला की हिरन और अन्य जानवरो को कैसे पकडा जाता है । हिरन को पकड कर वह आदमी वहां से चला गया था और गाव के लोग पहले की तरह ही आराम से रहने लगे थे । ‌‌‌इस तरह से आप लोगो को समझ मे आ गया होगा की ‌‌‌चौकडी भरना मुहावरे का अर्थ क्या है ।

चौकड़ी भरना मुहावरे पर निबंध || chaukadi bharna essay on idioms in Hindi

दोस्तो चौकड़ी भरने के बरे में बात करे तो आपने हिरण को देखा होगा जो की उछल उछल कर चलता है । मतलब वह छलाग मारता है ओर फिर आगे की और बढता रहता है ओर यह आपने देखा होगा । और इसे ही चौकड़ी भरना कहा जाता है ।

इसका मतलब हुआ की chaukadi bharna muhavare ka arth – छलाग मारना है ओर यही आपको इस लेख में समझाया जा रहा है ।

अब अगर इसका वाक्य में प्रयोग आपको करना है तो आपको देखना होगा की कहा पर छलाग मारने की बात होती है क्योकी केवल वही पर इसका वाक्य में प्रयोग हो सकता है । जैसे की एक लड़का है जो की छलाग मारता है और आगे बढता है तो आप उसे कह सकते है की क्यों चौकड़ी भर कर चल रहे हो सही तरह से चलो । तो इस तरह से इसका वाक्य में प्रयोग होता है और इस बात को आप सही तरह से समझ सकते है ।

‌‌‌निचे कुछ मुहावरों की लिंक दी जा रही है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

‌‌‌लोहे के चने चबाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सिर उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

लकीर का फकीर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हाथ मलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हवा से बातें करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हवाई किले बनाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कागज काला करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गाल बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गूलर का फूल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

छक्के छुड़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

छठी का दूध याद आना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कोल्हू का बैल मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कान खड़े होना मुहावरे का अर्थ और वाकय मे प्रयोग

कान काटना मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

कान का कच्चा होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कलम तोड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

एक आँख से देखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

उँची दुकान फीका पकवान मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आस्तीन का सांप होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

उँगली उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

Mohammad Javed Khan

‌‌‌मेरा नाम ‌‌‌ मोहम्मद जावेद खान है । और मैं हिंदी का अध्यापक हूं । मुझे हिंदी लिखना और पढ़ना बहुत अधिक पसंद है। यह ब्लॉग मैंने बनाया है। जिसके उपर मैं हिंदी मुहावरे की जानकारी को शैयर करता हूं।