सकते में आना का मतलब और वाक्य में प्रयोग

सकते में आना मुहावरे का अर्थ sakte me aana muhavare ka arth – चकित रह जाना।

दोस्तो आज के समय में हर कोई कभी न कभी कुछ ऐसा देख लेता है जिसे देखकर उसे विश्वास नही होता की यह सचमें है की नही । इस तरह से वे लोग चकित रह जाते है । इसी तरह से जब कोई व्यक्ति किसी को देख कर चकित रह जाते है ‌‌‌तो इसे सकते में आना कहा जाता है ।

सकते में आना का मतलब और वाक्य में प्रयोग

सकते में आना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग Use in sentence

  • तुम्हे देखकर मैं तो सकते में आ गया था ।
  • अभी तो तुम गाव में थे और अभी यहां पर मिल गए तो मैं सकते में आ गया ।
  • बॉस ने ‌‌‌मेरे काम से खुश होकर मुझे गाडी गिफ्ट में दी तो मैं सकते में आ गया था ।
  • मुझे पुलिस की वर्दी में देखकर पुरा गाव सकते में आ गया ।
  • अचानक मामाजी हमारे ‌‌‌घर में आ गए तो हम ‌‌‌सकेंत में आ गए ।
  • तुम्हे इस हालत में देखकर हर कोई सकते में आ जाएगा ।
  • राहुल को यहां देखकर उसके पिता सकेंत में आ गए ।
  • अपने प्रिय मित्र को मेंरी जन्म पार्टी में देखकर मैं तो सकते में आ गया ।

‌‌‌सकेत में आना मुहावरे पर कहानी Idiom story

प्राचिन समय की बात है किसी नगर में मनोज नाम का एक लडका रहता था । मनोज के घर में उसकी माता के अलावा और कोई भी नही रहा करता था । मनोज की माता घर में ही कुछ काम कर लेती थी जैसे पापड बनाना और सिलाई करना । इन कामो को कर कर मनोज की मां ने ही उसे पढा लिखा कर बडा कर दिया ‌‌‌था ।

मनोज को यह पता था की मेंरी मां ने मुझे किस तरह से पाल पोस का इतना बडा किया है । इस कारण से मनोज ने अपना मन लगाकर पढाई की और यह ठान लिया था की वह कुछ ऐसा बनेगा की लोग उसे देखकर चोक जाए ।

सिर आँखों पर बैठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य व कहानी

लट्टू होना मुहावरे का मतलब या अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

रोंगटे खड़े होना का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

राग अलापना मुहावरे का अर्थ और वाक्य व निबंध

रंग चढ़ना का मतलब और वाक्य व कहानी

साथ ही मैं इतना रुपया कमाउगा की मेंरी मां को कभी भी दुख देखना तक न पडे । ऐसा सोच कर मनोज ने नोकरी लगने के ‌‌‌लिए दिन रात एक कर ‌‌‌दिए थे । ‌‌‌इस तरह से तैयारी कर कर जब भी वह किसी नोकरी का पेपर देने के लिए जाता तो वह उस पेपर में असफल हो जाता था । जिसके कारण उसका नोकरी में नम्बर नही आता था ।

फिर भी मनोज ने अपनी हार नही मानी और नोकरी की तैयारी करता रहता था । इस तरह से उसे तैयारी करते हुए तिन वर्ष बित गए थे फिर भी मनोज को असफलता ‌‌‌मिलती जा रही थी । यह देखकर गाव के लोग भी मनोज से कहने लगे थे की बेटा अब तुम अपनी तैयारी छोड दो तुम्हे नोकरी नही मिलेगी ।

साथ ही कुछ लोग कहते की अगर सही तरह से तैयारी करते तो नोकरी लग जाते थे । इतनी बार नोकरी की तैयारी करने के बाद भी जब मनोज नोकरी नही लगा तो उसकी मां को भी यह लगने लगा था की इसके ‌‌‌भाग्य में नोकरी का सुख लिखा ही नही है । पर मनोज को पता था की वह एक दिन नोकरी लग ही जाएगा ।

इस कारण से उसने हार नही मानी और जब ‌‌‌वह तिन वर्ष के बाद नोकरी का पेपर देने के लिए गया तो वह नोकरी के पेपर को बहुत सरल तरीके से कर दिया था । उस समय मनोज पुलिस का पेपर देने के लिए गया था ।

‌‌‌कुछ दिन बित जाने के बाद मनोज काम करने के बहाने से शहर चला गया था ‌‌‌पर असल मे वह अपनी नोकरी की ट्रेनिंग लेने लगा था । क्योकी उसने पेपर पास कर लिया था और पेपर पास हो जाने के बाद नम्बर आ जाता है । इस कारण से वह नोकरी कैसे की जाती है इस बारे में जानने के लिए चला गया था ।

उसने दो महिनो तक ट्रेनिंग ली और फिर ‌‌‌ उसे वह ‌‌‌सारे काम आने लगे थे जो एक पुलिस वाले को आते है । जिसके कारण से मनोज के अधिकारियों ने उसे पुलिस की वर्दी दी और नोकरी जोईन करने को कह दिया था ।

जब वह नोकरी लग गया और पुलिस की वर्दी मिल गई तो वह उसे पहन कर अपने गाव में अपनी मां के पास चला गया था । जैसे ही मनोज अपने गाव में पहुंचा तो लोग ‌‌‌उसे देखकर ‌‌‌सकेत में आ गए थे । तब कुछ लोग सोचने लगे की यह नोकरी नही लगा है बल्की चोर बजार से कोई वर्दी खरीद कर ले आया है ।

तो कुछ लोग सोचने लगे की यह नोकरी लग गया है । इसी तरह से जब मनोज अपनी मां के पास पहुंचा तो उसकी मां ‌‌‌उसे पुलिस की वर्दी में देख कर चकित हो गई थी । फिर मनोज की मां को भी यह यकिन नही हुआ की मेंरा बेटा नोकरी लग गया है ।

इस कारण से मनोज की मां ‌‌‌उससे कहने लगी की बेटा यह कपडे किस के लाया है इसे जा और जाकर वापस दे आ । यह सुनकर मनोज हसने लगा‌‌‌ और फिर अपनी मां से कहा की मां मैं नोकरी लग गया हुं और यह वर्दी मुझे सरकार ने दी है । यह सुन कर मनोज की मां ‌‌‌सकेत मे आ गई और सोचने लगी यह नोकरी लग गया है ।

कुछ समय बाद जब मनोज अपने घर से बाहर गया तो हर कोई उससे पूछने लगा की तुम नोकरी लग गए हो । तब मनोज उनसे कहता की हां मै पुलिस में नोकरी लगा हूं  ‌‌‌। इसी तरह से हर कोई उससे आकर पूछने लगे थे और मनोज उनकी बातो का जबाब देते देते थक गया था ।

‌‌‌सकेत में आना मुहावरे पर कहानी Idiom story

अब अगले दिन से ही मनोज नोकरी करने के लिए जाने लगा था और अपना जीवन अपनी मां के साथ आराम से गुजारने लगा था । इस तरह से आप लोग समझ गए होगे की ‌‌‌सकेत में आना मुहावरे का अर्थ क्या है ।

‌‌‌सकेत में आना मुहावरे पर निबंध Essay on idiom

साथियो आप लोगो ने यह देखा ही होगा की जब भी कोई व्यक्ति कुछ ऐसा देख लेता है की उसे जो दिख रहा है उस पर उसे विश्वास नही होता है । या फिर यह हो सकता है की ऐसा कुछ देख कर वह हैरान हो जाता है या चकित हो जाता है । तो इस तरह से जब कोई किसी भी व्यक्ति या फिर ‌‌‌किसी भी कारण से चकित हो जाता है तो इसे सकते में आना कहा जाता है ।

‌‌‌साथ ही ऐसे स्थान पर ही इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है । ‌‌‌इस तरह से चकित होने वाले लोगो की कोई कमी नही है क्योकी हर कोई किसी न किसी कारण से हैरान हो जाता है । इस तरह से आप ‌‌‌लोगो को समझ में आ गया होगा की इस मुहावरे का अर्थ क्या है ।

सकते में आना मुहावरे का तात्पर्य क्या होता है || What is the meaning of sakte me aana in Hindi

दोस्तो जब भी हम कुछ ऐसा देखते है जिसके होने का हमे पहले से पता नही होता है तो उसे देख कर कई बार हम आश्चर्यचकित रह जाते है । मतलब चौंक जाते है ।

जैसे की आपको अपने मित्र ने एक फोन गिफ्ट में ​दे दिया तो इसका मतलब है की आपको पहले से इस बारे में पता नही था और ऐसा कोई मित्र करता भी नही है तो यह देख कर आप चौंक जाओगे ।

और इसी तरह से बहुत से ऐसे तरीके होते है जिसके कारण से लोग कई बार चकित रह जाते है । जैसे की आपने इसलेख में दी गई कहानी में ही पढा होगा । ठीक ऐसे ही अनेक तरह से लोग चकित रह जाते है । मगर जब लोग चकित रहते है तो उसे ही सकते में आना कहते है और इस बात का मतलब होता है की sakte me aana muhavare ka arth – चकित रह जाना है ।

‌‌‌निचे बेस्ट हिंदी मुहावरे दिए गए है जो ज्यादातर प्रयोग मे आते है ।

टस से मस न होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

छोटा मुँह बड़ी बात मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

चोली दामन का साथ मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गुदड़ी का लाल मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कान पर जूं न रेंगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखें फेर लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

बालू से तेल निकालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अक्ल के घोड़े दौड़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आवाज उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

मक्खी मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

चैन की बंशी बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

भीगी बिल्ली बनना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

जान हथेली पर रखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अंधे की लाठी मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नौ दो ग्यारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नाकों चने चबाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नाक में दम करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

दाल न गलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कमर कसना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अपनी खिचड़ी अलग पकाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हाथ साफ करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

होश उड़ जाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

ऊंट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

Mohammad Javed Khan

‌‌‌मेरा नाम ‌‌‌ मोहम्मद जावेद खान है । और मैं हिंदी का अध्यापक हूं । मुझे हिंदी लिखना और पढ़ना बहुत अधिक पसंद है। यह ब्लॉग मैंने बनाया है। जिसके उपर मैं हिंदी मुहावरे की जानकारी को शैयर करता हूं।