चेहरे पर हवाइयाँ उड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

चेहरे पर हवाइयाँ उड़ना मुहावरे का अर्थ chehre par hawaiyan udana muhavare ka arth – घबरा जाना

दोस्तो जब कोई व्यक्ति कुछ गलत करता है तब वह डरता रहता है की कही वह पकडा न जाए । और जब वह व्यक्ति गलत करता हुआ पकडा जाता है तब वह घबरा जाता है । जिस तहर से चोर को चोरी करते हुए ‌‌‌ अगर पुलिस पकड लेती है तो वह घबरा जाता है और वहां से ‌‌‌भागने की कोशिश भी करता है । उसी तरह से जब कोई व्यक्ति किसी भी कारण से घबरा जाता है तब उसके लिए कहा जाता है की इसके चेहरे पर हवाईयां उड गई है ।

चहरे पर हवाईयां उडना मुहावरे पर का वाक्य मे प्रयोग Use in sentence

  • पुलिस ने चोरी करते हुए जब महेश को पकडा ‌‌‌तो उसके चेहरे परहवाई उड गई।
  • घर मे आए काले सांप को देखकर हम लोगो के चहरे परहवाई उड गई ।
  • जब मेने सुना की हमारे गाव मे अजगर आ गया है तो ‌‌‌मेरे चेहरे परतो हवाई उड गई ।
  • शेर को देख कर चित्रा के चेहरे पर हवाईयां उड गई ।
  • जब पुलिस वाला जुर्म का साथ देता हुआ पकडा गया तो उसके चेहरे परहवाईयां उड गई ।
  • ‌‌‌हॉटल मे जब दो डाकुओ को रगें हाथो पकडा तो उनके चेहरे की हवाई उड गई ।
  • खूनी को जब गाव के लोगो ने खून करते देख लिया तो उसके चेहरे परहवाईयां उड गई ।

चहरे पर हवाईयां उडना मुहावरे पर कहानी Idiom story

एक बार की बात है प्रदिप नाम का एक आदमी हुआ करता था । प्रदिप के पिता ने उसे इतना अधिक पढाया था की वह नोकरी बहुत ही ‌‌‌जल्दी लग गया था । प्रदिप के पिता के पास पैसो की कोई कमी नही थी इस कारण से उसने एक डॉक्टर की तैयारी की थी । और बादमे डॉक्टर बन गया था ।

अब डॉक्टर बन जाने के कारण से वह हॉस्पिटल मे लोगो देखता था और साथ ही अपने घरो मे भी लोगो को देखता था । जब वह अपने घरो मे लोगो को देखता तो वह लोगो से एक आदमी ‌‌‌का 150 रूपय देखने का लेता था । जिसके कारण से वह समय के साथ धनवान बनता गया था । क्योकी यह उपर की ‌‌‌कमाई थी और इसके साथ साथ उसे सरकार भी पैसे देती थी ।

हरी झंडी दिखाना का अर्थ व वाक्य मे प्रयोग

हथेली पर सरसों जमाना का मतलब व वाक्य मे प्रयोग

सुबह का चिराग होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सब धान बाईस पसेरी का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सिर फिरना का अर्थ और वाक्य व कहानी

इस तरह से कमाई होने के कारण से जो रूपय सरकार उसे देती वह तो प्रदिप बैंक मे ही रखता था और जो अलग से एक आदमी का 150 रूपय लेता था वह अपने घरो मे ही रखता ‌‌‌था । साथ ही इन रूपयो से ही वह अपना पेट भरता और जो भी काम होते वह इन रूपयो से ही करता था ।

वह इतना अधिक रूपया कमा रहा था जिसके कारण से उसे सरकार को बहुत ही अधिक टेक्स देना ‌‌‌पडता है पर वह सरकार को धोके मे रख कर टेक्स नही भरता था । इस कारण से वह उन रूपयो को अपने ही घर के आंगन मे एक कुंड खुदवाकर ‌‌‌उसमे रखता गया था ।

और फिर स्वयं ही उस कूंड को अपर से सिमेंट लगा कर बंद कर देता था की जब भी कोई चोर या कोई और उसके पैसे ले तो उसे मिल ही नही पाए । वह पैसो का इतना लालची था की लोगो को भी नही देता था ।

इस तरह से उसे नोकरी करते हुए 12 वर्ष हो गए थे । तब एक दिन की बात है । उसने आधे रूपय अपने घर मे ‌‌‌ऐसे ही रखे थे और फिर वह बहार चला गया है । इस कारण से उसके पास जो पैसे थे वह चोरी हो गए थे ।

इस बारे मे आस पास के लोगो को पता चला तो उन्होने प्रदिप को फोन लगाकर कहा की तुम्हारे पैसे चोरी हो गए है । यह सुनते ही प्रदिप के चेहरे की हवाईयां उड गई और वह जल्दी जल्दी अपने घर आया ।

जब वह अपने घर आया ‌‌‌तो उसके पडोसी उसे बताने लगे थे की कब चोर आया था पर उसने एक नही सुनी और जल्दी से अपने घर मे गया और जिस कुंड मे उसने पैसे रखे थे उसे उपर से फोड कर देखने लगा था ।

तब उसे दिखा की उसके पैसे सही सलामत है यह देखकर उसके मन को सुकुन मिल गया था । तब वह अपने घर से बाहर गया तब लोगो ने कहा की तुम्हारे घर ‌‌‌से एक चोर पैसो का बैंग भरकर ले जा रहा था ।

तब जाकर उसे याद आया की हां जो ‌‌‌मैंने बाहर पैसे रखे थे वह चोरी हो गए है । उनकी बात सुनकर वह वापस अपने घर पर गया और वहां पर जाने के बाद उसे पैसे नही मिले तो वह सोचने लगा की कम से कम मेरे घर मे बाकी रूपय तो है ।

ऐसा सोच कर वह आराम से सांस लेने लगा था । ‌‌‌इस बात को दस ‌‌‌पंद्रह दिन ही हुए थे की एक दिन उसके घर मे कुछ लोग आ गए थे । उन्होन उसे बताया की वे उसके घर मे छापा मारने के लिए आए है ।

यह सुनते ही उसके चेहरे की हवाई उड गई और वह बोलने लगा की आप मुझे ऑडर दिखाओ और ऑडर देख कर कहने लगा की मुझे किसी को फोन करना है । तब उन अधिकारीयो ने उनका फोन छिन ‌‌‌लिया और एक ‌‌‌जामर लगा दिया था ।

ताकी किसी का भी फोन न आए और किसी को भी फोन न कर सके । जब उन अधिकारीयो ने उसे घबराया हुआ देखा तो उन्हे पता चल गया था की इसके घर मे जरूर ब्लेक मनी है । इस कारण से उन्होन छापा मारना शुरू कर दिया था ।

एक घण्डा बित गया पर अभी भी उन्हे कुछ नही मिला । ‌‌‌तभी उन्हे लगा की इसकी जमीन अंदर से थोथी है। इस कारण से वे लोग उसे उखाडने लगे थे । और जैसे ही उन अधिकारीयो ने जमीन उखाडी तो उन्हे दिखा की यह एक कुंड है और इसमे बहुत रूपय है ।

यह सब उन अधिकारीयो ने बाहर निकाला और ‌‌‌प्रदिप ‌‌‌को गिरफतार कर कर ले जाने लगे थे । तब वह घबरा गया और कहने लगा की यह मेरा नही ‌‌‌पर उन लोगो ने उसकी एक भी नही सुनी और उसे थाने मे ले जाया गया था ।

इस तरह से फिर सरकार ने उसका सारा धन जपत कर लिया और उसे नोकरी से निकाल दिया था । फिर वह अपना जीवन एक साधारण आदमी की तरह जीने लगा था ।

इस तरह से आप लोगो को समझ मे आ गया होगा की जब कोई ‌‌‌व्यक्ति घबरा जाता है तब उसके लिए इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है और उसके लिए कहा जाता है की इसके चेहरे पर हवाई उड गई है । इस तरह से आप सही तरह से समझ गए होगे ।

चेहरे पर हवाइयाँ उड़ना मुहावरे पर निबंध || chehre par hawaiyan udana essay on idioms in Hindi

दोस्तो मानव का जो चेहरा होता है वह हाव भाव को दर्शाता है जिसके कारण से चेहरे के हाव भाव को देख कर ज्ञानी लोग यह पता लगा लेते है की मानव के मन में क्या चल रहा है और यह शायद आपने कभी न कभी सुना होगा ।

आपको बता दे की जब मानव खुश होता है तो उसके चेहरे पर यह आसानी से देखने को मिल जाता है ओर पता लगा लिया जाता है की मानव सच में खुश है वही पर अगर मानव दुखी होता है तो मानव के चेहर को देख कर इस बारे में भी पता चल जाता है की मानव दुखी है ।

इसी तरह से जब मानव घबरा जाता है तो उसके चेहर पर यह साफ नजर आता है की मानव घबरा रहा है और घबराने की स्थिति में मानव के चेहर पर जो खुशी या दुसरे तरह का भाव होता है वह दूर हो जाता है और घबराहट नजर आने लग जाती हे ओर यह चेहरे की हावाईयो को उड़ाने की तरह होता है ।

क्योकी यह घबराने की स्थिति में होता है तो इसका मतलब है की chehre par hawaiyan udana muhavare ka arth – घबरा जाना होता है ।

‌‌‌निचे बेस्ट हिंदी मुहावरे दिए गए है जो ज्यादातर प्रयोग मे आते है ।

उँची दुकान फीका पकवान मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आस्तीन का सांप होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

उँगली उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पहाड़ टूट पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग लगने पर कुआँ खोदना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

श्री गणेश करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

टस से मस न होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

छोटा मुँह बड़ी बात मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

चोली दामन का साथ मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गुदड़ी का लाल मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कान पर जूं न रेंगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखें फेर लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

बालू से तेल निकालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अक्ल के घोड़े दौड़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आवाज उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

मक्खी मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

चैन की बंशी बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

भीगी बिल्ली बनना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

जान हथेली पर रखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग