हरी झंडी दिखाना का अर्थ व वाक्य मे प्रयोग

हरी झंडी दिखाना मुहावरे का अर्थ sir nicha hona muhavare ka arth – आगे बढ़ने का संकेत करना

दोस्तो आप लोगो को पता होगा की जब कोई ऐसा कार्य करता है जिसे वह किसी की आज्ञा के बिना ‌‌‌शुरू भी नही कर सकता है । तो वे लोग उस कार्य को शुरू करने के लिए जिसकी इजाजत लगती है उससे वह काम शुरू करने ‌‌‌की आज्ञा मागते है । और जब वे आज्ञा दे देते है तब ही वे ‌‌‌आगे बढ़कर वह काम करते है ।

उसी तरह से जब कोई रेलगाडी आगे जाने लग जाती है तो उसे भी अगर हरी झंडी दिखा दे तो उसके लिए संकेत होता है की आगे कोई खतरा नही है आप आगे बढ सकती है । उसी तरह से हरी झंडी दिखाने का अर्थ आगे बढने का संकेत देना होता है।

हरी झंडी दिखाना का वाक्य मे प्रयोग Use in sentence

  • ‌‌‌रेलगाडी को हरी झंडी ‌‌‌दिखाने से ही वह आगे बढती है ।
  • इस काम को जब तक ठाकुर साहब से हरी झंडी नही मिल जाती हम इसे शुरू नही कर सकते है ।
  • राम ने अपनी सेना को लंका जाने के लिए हरी झंडी दिखाई थी  ।
  • राजा ने जब हरी झंडी दिखाई तब उसकी सेना समझ गई की युद्ध करने की आज्ञा मिल गई और वे युद्ध करने के लिए ‌‌‌आगे बढ गए ।
  • स्कुल की साफ सफाई करने के लिए प्रधानाध्यापक ने हरी झंडी दिखा दी ।
  • जब तक सरकार ‌‌‌लॉकडाउन खोलने के लिए हरी झंडी नही दिखाते तक तक हम अपने घर से बाहर नही जा सकते ‌‌‌थे ।
  • इस काम के लिए उनका हरी झंडी दिखाना कोई जरूरी नही है आप ‌‌‌काम शुरू करे ।

‌‌‌हरी झंडी दिखाना मुहावरे पर कहानी Idiom story

प्राचिन समय की बात है किसी नगर मे रामप्रसाद नाम का एक आदमी रहा करता था । वह गाव का सबसे धनवान आदमी होने के साथ साथ लोगो को भी अपना मानता था । इस कारण से जब भी कोई कार्य होता तो उसकी इजाजत लेनी पडती थी । इसी तरह से एक बार की बात है सरकार उसी गाव मे से एक ट्रेन ‌‌‌चलाने की सोच रही थी ।

इस कारण से जब ‌‌‌वे ट्रेन चलाने के लिए लाईन पटरी बिछाने लगे थे और जब उस गाव मे ट्रेन लाईन बिछने लगी तो लोगो के घर खेत फुटने लगे थे । इस कारण से लोग वहा पर लाईन बिछाने नही दे ‌‌‌रहे थे । तब सरकार ने अपना पुरा बल लगा लिया पर लोग वहा से जा नही रहे थे।

हथेली पर सरसों जमाना का मतलब व वाक्य मे प्रयोग

सुबह का चिराग होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सब धान बाईस पसेरी का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सिर फिरना का अर्थ और वाक्य व कहानी

सेंध लगाना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

लोगो मे इतना घुस्सा ‌‌‌था की अगर सरकार उनके साथ मारपीट कर कर वहां पर ट्रेन चलाती तो वे लोग लडाई भी करने को तैयार थे । इस कारण से सरकार को बडी मुसीबत आ गई थी ।

तब सरकार को पता चला की उस गाव मे एक आदमी रहता है जिसका नाम रामप्रसाद है अगर ‌‌‌वह इस काम के लिए हरी झंडी दिखा देगा तो हम अपना काम कर लेगे ।

इस कारण से सरकार के आदमी उसके पास बात करने के लिए गए तो उसने कहा की आपका काम तो हो सकता है पर इसके लिए आपको हमारे गाव मे भी एक स्टेसन बनाना होगा और साथ ही जिन लोगो के घर खेत जाएगे उनको खेत का मुह मागे रूपय देने होगे ।

क्योकी चारो और से पटरी बिछ गई थी कैवल वही गाव बिच ‌‌‌मे आ रहा था इस कारण से सरकार को उनकी बात माननी ही पडी । तब उन लोगो ने कहा की रामप्रसाद आपका काम हो जाएगा पर आप पहले हमे पटरी बिछाने दे ।

यह सुन कर रामप्रसाद ने कहा की पहले आप उन लोगो को मुंह मागे रूपय दे और फिर एक स्टेसन बनाए फिर आपका काम होगा । रामप्रसाद की बात मानने के अलावा सरकार के पास और ‌‌‌कोई चारा नही था । इस कारण से सरकार को उसकी बात माननी पडी और उसकी मांग के अनुसार लोगो को मुंह मागा रूपया मिला और फिर वहा पर एक स्टेशन बना था ।

उसके बाद मे वहा पर पटरी बिछाई गई थी । पटरी बिछ जाने के एक माह बाद ही उस ट्रेन को चलाने के लिए सरकार ने हरी झंडी दिखा दी थी । तब जाकर वह ट्रेन चल पाई ‌‌‌थी ।

इस तरह से रामप्रसाद के गाव मे भी ट्रेन चलने लगी थी जिसके कारण गाव के लोगो ‌‌‌का भी इधर उधर जाने मे फायदा होन लगा था । इस तरह से दो महिने बित गए थे । पर एक दिन की बात है जब ट्रेन आ रही थी तभी पटरी मे एक लडकी फंस गई थी और जब ट्रेन उस गाव से निकल गई तो रास्ते मे वह लडकी फंसी दिखी ।

पर ट्रेन ‌‌‌रूक नही पाई और वह लडकी मारी गई । तब गाव के लोग भडक गए और उस ट्रेन को आगे नही बढने दिया था । जब ट्रेन समय पर किसी अन्य गाव मे नही पहुंच पाई तो ट्रेन के चार अधिकारी उस गाव मे आए और रामप्रसाद से पूछा की किस कारण से ट्रेन नही चलने दे रहे हो ।

तब रामप्रसाद ने कहा की इससे एक बालिका की मोत हो गई ‌‌‌है । यह सुन कर उन सभी अधिकारियों ने कहा की ऐसी बाते तो होती रहती है । तब रामप्रसाद ने कहा की आपने इस गाव मे किसी को रखा क्यो नही है जो यह बता सके की आस पास सब कुछ ठिक है आप ट्रेन आगे बढा सकते हो ।

यह सुन कर उन अधिकारियों का मुह बंद हो गया था । तब रामप्रसाद ने कहा की आपने जिसकी बेटी को ‌‌‌मारा है उसे यहां पर नोकरी देनी होगी । यह बात उन अधिकारियों को भी सही लगी इस कारण से वे ‌‌‌उसकी बात मान गए और जिसकी बेटी मरी है उसके पिता को वहां पर नोकरी मिल गई थी ।

साथ ही उन अधिकारीयो ने उसे एक झंडी दी जिसका कलर हरा था और फिर उससे कहा की जब सामने कुछ न हो तो इस झंडी को दिखा देना । उस दिन ‌‌‌के बाद मे वह आदमी जब भी ट्रेन आती तो उसे झंडी दिखाकर बताने लगा की आगे कुछ नही है आप आगे जा सकते हो । 

इस तरह से उसे नोकरी मिल गई और वह आराम से अपना पेट भरने लगा था । तब से उस गाव के लोग बोलने लगे की जब हरी झंडी दिखाई दे जाती है तब वह आगे बढने का संकेत देता है । इस तरह से आप लोगो को इस मुहावरे ‌‌‌के बारे मे बहुत कुछ पता हो गया होगा । यानि यह पता चल गया होगा की इस मुहावरे का अर्थ आगे बढने का संकेत देना है ।

हरी झंडी दिखाना मुहावरे तात्पर्य क्या होता है || What is the meaning of hari jhandi dikhana in Hindi

दोस्तो अगर आपने ट्रेन पर यात्रा की है तो आपको पता होगा की वहां पर हरी झंडी का उपयोग किया जाता है । ओर वही पर अगर आपने यातायात के नियमों का पालन किया है और किसी ऐसे स्थान पर यातायात के नियमो का पालन किया है जहां पर लाईट लगी रहती है जिसमें हरी लाईट लगाई जाती है।

वही पर लाल लाईट भी होती है अगर वहां पर लाल रंग की लाईट होती है तो इसका मतलब है की आगे नही बढना है क्योकी आगे खतरा हो सकता है । इसी तरह से ट्रेन में लाल झंडी का मतलब खतरे से होता है और आगे न बढने के बारे में बताया जाता है ।

यातायात में वाहन चलाते समय जब हरी लाईट नजर आती है तो इसका मतलब होता है की आगे बढा जा सकता है । और इसी तरह से ट्रेन में हरी झंडी का मतलब आगे बढने का संकेत होता है ओर इस बात से आप समझ सकते है की hari jhandi dikhana muhavare ka arth – आगे बढ़ने का संकेत करना होता है ।

‌‌‌निचे बेस्ट हिंदी मुहावरे दिए गए है जो ज्यादातर प्रयोग मे आते है ।

आस्तीन का सांप होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

उँगली उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अगर मगर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पहाड़ टूट पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग लगने पर कुआँ खोदना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

श्री गणेश करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

टस से मस न होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

छोटा मुँह बड़ी बात मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग

चोली दामन का साथ मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गुदड़ी का लाल मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

कान पर जूं न रेंगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आँखें फेर लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

बालू से तेल निकालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अंग अंग ढीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अक्ल के घोड़े दौड़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आवाज उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

मक्खी मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

चैन की बंशी बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

भीगी बिल्ली बनना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

जान हथेली पर रखना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

लाल पीला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

अंधे की लाठी मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग