दम भरना का मतलब और वाक्य व कहानी

दम भरना मुहावरे का अर्थ dam bharna muhavare ka arth – भरोसा करना या विश्वास करना

दोस्तो जब कोई व्यक्ति किसी कार्य के लिए किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोषा करता है जिसके बारे मे उसे पता होता है की यह व्यक्ति मेरी बात का मान रखेगा । यानि वह उस व्यक्ति पर आसानी से भरोषा या ‌‌‌विश्वास करता है । इस तरह से जब कोई भी व्यक्ति किसी भी कारण से किसी पर भरोषा या विश्वास करने लग जाता है तो इसे दम भरना कहा जाता है । इस तरह से इस मुहावरे का अर्थ भरोषा करना होता है ।

दम भरना मुहावरे का वाक्य मे प्रयोग Use in sentence

  • मैं तुम पर दम भरता हूं तभी बिना सोचे समझे तुम्हे हर बात बता देता ‌‌‌हूं ।
  • राकेश तो हर किसी पर दम भर लेता है वह तुम्हारी बात भी आसानी से मान जाएगा ।
  • उस बेचारे ने तुम पर दम भर कर यह काम दिया था और तुमने तो काम का सितानास कर दिया ।
  • राजेश ने तुम पर दम भर कर यह काम करने को कहा है इसे सही तरह से करना कोई गलती मत कर देना ।
  • अगर तुम पर तुम्हारा भाई दम नही भरता ‌‌‌दुसरो से आसा नही की जा सकती है ।
  • गाव के लोगो ने सेठ पर दम भर कर अपने पूरी जायदाद उनके पास गिरवी रख दी तब जाकर गाव का विकाश हुआ ।
  • अगर महेश आज तुम  पर दम भर लेता तो उसे भी आज नोकरी मिल जाती ।

‌‌‌दम भरना मुहावरे पर कहानी muhavare par kahani

प्राचिन समय की बात है राकेश नाम का एक आदमी अपने माता पिता के साथ रहा करता था । राकेश के पास धन दोलत की कोई कमी नही थी । उसके पास बाप दादाओ से चली आ रही संपत्ती थी । जिसका वह जैसे चाहता स्तेमाल कर सकता था । राकेश बहुत ही दयालू था वह जब भी किसी की परेशानी सुनता तो ‌‌‌उसकी मदद कर दिया करता था ।

पर अगर कोई व्यक्ति उसके समाने बाहना बना कर मदद मागता तो राकेश बहुत ही क्रोधित हो जाता और उसकी जीवन भर मदद नही करता था । साथ ही ऐसे लोगो पर राकेश कभी भार हाथ पाव भी चला दिया करता था ।

टूट पड़ना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

आग में कूदना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हाथ खाली होना का मतलब और वाक्य मे प्रयोग

हाथ तंग होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य व निबंध

आसन डोलना मतलब और वाक्य मे प्रयोग व कहानी

उसकी इसी आदद के कारण से गाव के ज्यादातर लोग उस पर विश्वास नही करते और उससे ‌‌‌किसी भी काम मे मदद नही मागा करते थे । इसी तरह से एक बार की बात है राकेश शहर गया हुआ था तो उसे पता चला की अगर गाव के लोगो को अपने खेत मे फसल अच्छी पकाने और खेत की सुरक्षा के लिए तारबंदी करने के लिए पैसो की जरूरत है तो सरकार उसकी मदद कर सकती है ।

पर इसके लिए उन लोगो को अपने खेत के कागजात की ‌‌‌फोटोकोपी लगा कर एक फोर्म भर कर पंचायत मे देना होगा । राकेश गाव मे सबसे अधिक पढा लिखा था और वह पंचायत मे काम भी करता था ।

इस कारण से उसे लगा की इस खबर को लोगो तक पहुंचाने का उसका फर्ज बनता है । ऐसा सोच कर राकेश ने यह बात गाव के लोगो को बता दी थी । तब लोग सोचने लगे की राकेश जरूर हमारे खेतो को ‌‌‌हडपना चाहता है तभी वह इस तरह की बात कर रहा है ।

क्योकी गाव मे कभी भी ऐसा लाभ सरकार के द्वारा गाव के लोगो को नही मिला था । इसी कारण से गाव के लोगो को राकेश फ्रोड करने वाला लग रहा था । इस कारण से गाव के लोग राकेश पर विश्वास नही कर रहे थे और बहुत से लोगो ने उस फोर्म को नही भरा था ।

पर कुछ लोग ‌‌‌राकेश के पास चले गए और उसके पास जाकर कहने लगे की राकेश हम तुम पर दम भर कर यह फोर्म भर रहे है तुम गाव के लोगो की बात सच मत कर देना ।

तब राकेश ने लोगो से कहा की आपने मुझ पर विश्वास किया है यह बहुत बडी बात है । आप बेफिकर हो जाओ मैं आपका काम जरूर करा दुगा । इस तरह से कहते हुए राकेश ने उन लोगो को ‌‌‌विश्वास दिलाया की वह सही है और ‌‌‌उनको सरकार के द्वारा पैसे मिलेगे ।

फोर्म लेकर अगले ही दिन राकेश ‌‌‌ने पंचायत मे जमा करा दिया था । पर सरकार के काम मे समय लगता है इसी कारण से उन लोगो को पैसे मिलने मे भी समय लगने लगा था  ।

तभी एक दिन कुछ लोग उन लोगो से बोलने लगे जिन्होने राकेश को फार्म दिया था वे ‌‌‌कहने लगे की आपने राकेश को फार्म को दे दिया पर अब आपका खेत सही तरह से रहेगा की नही यह आप सोच भी नही सकते हो ।

तब उन लोगो ने कहा की राकेश बहुत दयालू है हम उस पर भरोषा कर सकते है वह हमारा काम जरूर करेगा । समय बितता गया पर अभी तक लोगो को पैसे नही मिले फिर भी लोग राकेश पर विश्वास कर रहे थे ।

‌‌‌तभी एक दिन की बात है गाव ‌‌‌मे कुछ लोग आए जिन्होने अपने साथ एक फाईल ले रखी थी । तब उन लोगो ने गाव के लोगो मे से कुछ लोगो का नाम बोलने लगे और उन लोगो को अपने पास बुलाकर कहा की आप लोगो को कल पैसे मिलेगे इस कारण से आप कल पंचायत आ जाना ।

इतना कह कर वे लोग गाव से चले गए थे । अगले ही दिन गाव के जिन ‌‌‌लोगो ने अपना फार्म भरा था वे लोग शहर चले गए थे । वहां पर जाने के बाद मे उन लोगो को पता चला की उन्हे खेत की हिफाजत करने के लिए तारबंदी के पैसे मिले है साथ ही उनके खेत मे कुंड व एक मकान के पैसे भी मिले है ।

यह सब जान कर वे लोग बहुत खुश हो गए और पैसे लेकर वे लोग अपने घर आ गए थे । पैसे मिल जाने ‌‌‌के कारण से अगले ही दिन लोगो ने अपने खेत मे काम करवाना शुरू कर दिया था ।

जिन्हे देख कर गाव के बाकी लोग सोच मे पढने लगे की इनके पास यह सब काम कराने के पैसे कहा से आए । जब उन लोगो से गाव के बाकी लोगो ने पूछा तो वे लोग कहने लगे की राकेश ने हमारी मदद कर कर हमारा काम करवाया है ।

जब सभी लोग एक ही बात ‌‌‌बोल रहे थे तो गाव के बाकी लोगो को लगने लगा की अगर राकेश चाहेगा तो वह हमारी भी मदद कर देगा । इसी कारण से गाव के बाकी लोग राकेश के पास जाकर बात करने लगे ।

तब राकेश ने कहा की उन लोगो ने मुझ पर दम भरा था तब जाकर उनका काम पूरा हुआ । पर आप लोगो को मेरे पर विश्वास नही था तभी आपने मेरी बात नही मानी । ‌‌‌तब लोग कहने लगे की हमसे गलती हो गई तभी हमे तुम्हारी बात गलत लग रही थी ।

पर अब हम आपकी बात मान रहे है इसी कारण से तुम हमे भी पैसे दिलवा दो । यह सुन कर राकेश हंसने लगा और फिर कहा की अब कुछ नही हो सकता अब जिन लोगो को पैसे मिलने थे ‌‌‌उनको मिल गए अब किसी और को पैसे नही मिल सकते है ।

क्योकी ‌‌‌अब सरकार ने यह काम करना बंद कर दिया है फिर कभी शुरू होगा तब मैं आपको बता दूगा । यह सुन कर गाव के लोग बहुत निराश हो गए । फिर गाव के लोग मन ही मन सोचने लगे की अगर उस दिन हम भी राकेश पर दम भर लेते तो आज हमे भी लाभ मिल जाता था ।

इस तरह से फिर लोग अपनी गलती पर पछताने लगे थे । इस तरह से फिर लोग ‌‌‌राकेश की बात मानने लगे थे । ‌‌‌अब आप समझ गए होगे की इस मुहावरे का अर्थ भरोषा करना होता है ।

दम भरना मुहावरे पर निबंध || dam bharna essay on idioms in Hindi

दोस्तो आज के समय में किसी पर इतना विश्वास कभी नही करना चाहिए की वह हमे उसी विश्वास के कारण से नुकसान पहुंचा दे ।

दरसल यह बहुत सी बार देखने को मिलता है की लोग जिस किसी व्यक्ति पर भरोषा करते है या विश्वास करते है एक समय में वही उसे नुकसान पहुंचा देता है । क्योकी हम जिस पर विश्वास करते है या भरोसा  करते है उन्हे ऐसे ऐसे राज बता देते है ​जीसके कारण से हमारा बड़ा नुकसान हो जाता है और यही सबसे बड़ी गलती होती है ।

हालाकी यह तो जरूरी नही होता है की सभी नुकसान पहुंचाए मगर हम पहले नही बता सकते है की कौन नुकसान पहुंचा सकता है और कोन नही । क्योकी इस बात का तो तभी पता चलेगा जब समय आएगा । इस कारण से अगर आप किसी पर विश्वास करते भी हो तो आप उसे ऐसा कुछ न बताए जो की आपके लिए नुकसानदयक बन सकता है । और यह मुहावरा असल में भरोसा करना या विश्वास करना के अर्थ को ही बताता है जो की आपको पहले से ही पता है ।

‌‌‌निचे कुछ मुहावरों की लिंक दी जा रही है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है ।

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नाक रगड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

गुड़ गोबर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

‌‌‌पेट में दाढ़ी होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सिर खुजलाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

मैदान मारना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सिर पर सवार होना ‌‌‌मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

दाने दाने को तरसना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हां में हां मिलाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

दाँतों तले उँगली दबाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पत्थर की लकीर मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

टांग अड़ाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हाथ पाँव फूलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नाक का बाल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

नमक मिर्च लगाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

दंग रह जाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

दाल में काला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पानी पानी होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

लोहा लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

टेढ़ी खीर मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

पीठ दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

फूला न समाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य का प्रयोग

बाल की खाल निकालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

मुँह की खाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

रंग जमाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

‌‌‌लोहे के चने चबाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

सिर उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

लकीर का फकीर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

हाथ मलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग