ढोंग करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य के अंदर प्रयोग

ढोंग करना मुहावरे का अर्थ होता है dhong karna muhavare meaning in hindi दिखावा करना ।

जब हम किसी बात को लेकर कोई दिखावा करते हैं तो उसे ढोंग करना कहा जाता है। जैसे आजकल के लोग अच्छे पकड़े पहन लेते हैं और उसके बाद बाजारों के अंदर घूमते हैं। महंगी कार बाइक चलाते हैं। असल मे वे अमीर होते  नहीं है। बस अमीर होने का ढोंग करते हैं। ‌‌‌

वैसे ही आजकल बहुत सारे लोग ढोंगी हो चुके हैं। कोई धर्म के नाम पर ढोंग कर रहा है और लोग उसको भगवान का भगत बता रहे हैं।लेकिन उसका मकसद यह नहीं है कि भगवान का नाम लेना । वरन उसका मकसद है। भगवान के नाम पर पैसा कमाना ।

‌‌‌आज आपको चारो ओर ऐसे लोग मिल जाएंगे जो ढोंग करते हुए दिखेंगे । यदि आप उनको सीधी आंखों से देखोगे तो वे बहुत अधिक साफ सुथरे नजर आएंगे लेकिन यदि आप उनके गड़े मुर्दे उखाड़ोगे तो फिर आप समझ जाओगे कि वो क्या हैं? 

ढोंग करना मुहावरे का अर्थ

ढोंग करना मुहावरे का वाक्य मे प्रयोग ‌‌‌dhong karna sentence in hindi

  • कल रमेश किताब लेकर तो बैठ गया लेकिन पढ़ाई तो कर नहीं रहा था। बस पढ़ाई करने का ढोंग कर रहा था।
  • आज कल सरकारें काम तो करवाती नहीं हैं और अखबारों के अंदर विज्ञापन देकर खुद को अच्छा दिखाने का ढोंग करती हैं।
  • ‌‌‌सत्य बोलने वाला इंसान इंसान आज आपको नहीं मिलेगा लेकिन सत्य बोलने का ढोंग करने वाले लोग आपको बहुत मिल जाएंगे ।
  • ‌‌‌आजकल धर्म के नाम पर पैसा लूटने वाले ढोंगी बहुत अधिक मिल जाएंगे ।

‌‌‌ढोंग करने की सजा कहानी || dhong karna idiom in story

‌‌‌दोस्तों प्राचीन काल की बात है। एक जंगल के अंदर एक गधा रहा करता था। जंगल काफी हरा भरा था तो गधा वहां पर मस्ती से चरता और आराम से एक पेड़ के नीचे सो जाता । उस जंगल के अंदर शैर वैगरह का इतना अधिक डर नहीं था। ‌‌‌गधा हमेशा यह सोचता रहता कि वाह क्या किस्मत पाई है। और खुद के उपर नाज करता । इसके अलावा वह भगवान को धन्यवाद भी देता कि उसे यहां पर पैदा किया गया है। जहां पर पर्याप्त खाने का सामान है।

‌‌‌लेकिन एक साल दुर्भाग्य से जंगल के अंदर बारिश नहीं हुई और सारा जंगल सुखने लगा । गधे को चिंता होने लगी कि यदि यह जंगल सूख जाएगा तो फिर क्या होगा ? वह कहां से खाना लाएगा ।

‌‌‌अपनी समस्या के समाधान मे गधा अपने दिमाग को दिन रात दौड़ा रहा था। लेकिन उसे समस्या का कोई हल नहीं मिल रहा था।

 वह जंगल के किनारे पर गया तो देखा कि दूसरी तरफ किसानों के खेत के अंदर फसल हरी हरी है। यदि वह फसल उसे मिल जाती है तो उसके बाद ‌‌‌उसका जीवन चल सकता है।लेकिन इसमे समस्या यह थी कि वह किस प्रकार से किसानों के खेत मे जाए । यदि किसान उसे देखलेंगे तो हमला कर देंगे ।

‌‌‌लेकिन उसके बाद गधे ने पक्का मन बनालिया कि आज रात तो वह खेत के अंदर अनाज खाने के लिए जरूर जाएगा । उसके बाद जैसे ही रात हुई गधा खेत के अंदर गया और बाड़ के उपर से घुस कर अनाज खाने लगा । वह बड़ी मस्ती के अंदर लगा हुआ था।

‌‌‌उसके बाद अचानक से गधे का पैर एक रस्सी के अंदर फंसा और एक साथ बहुत सारे घंटे बजे गधा जान गया कि अब वह फंस गया और तेजी से भागने की कोशिश की लेकिन पैर रस्सी मे फंसा था ‌‌‌तो वहीं पर गिर गया ।इतने मे तीन किसान आए और गधे की अच्छी धुलाई करदी किसी तरह रस्सी टूटने के बाद बचकर भाग निकला । गधा जंगल के अंदर जाकर लेट गया और उसे यह एहसास हो  चुका था।

‌‌‌कि ऐसे तो काम नहीं चलेगा ।जितना खाया था वह तो सारा निकल ही गया है। उसके बाद वहीं पर सो गया दो दिन आराम किया उसके बाद फिर पेट मे भूख लगी और खाए तो क्या खाए ? कुछ समझ नहीं आ रहा था।‌‌‌

इधर उधर घूमा तो गधे को शेर की एक खाल मिली ।उसके दिमाग की बत्ती जग चुकी थी।उसने उस शैर की खाल को पहन लिया और फिर अगली ही रात को दूसरे खेत के अंदर पहुंच गया ।

‌‌‌वहां पर भरपेट भोजन किया लेकिन किसी को कोई पता नहीं चल सका ।इस तरीके से वह रोजाना अच्छा खाना खा रहा था। उधर किसानों को समझ नहीं आ रहा था कि उनके खेत को नुकसान कौन पहुंचा रहा है ? ‌‌‌एक दिन गधा जैसे ही खेत के अंदर घास चर रहा था तो उसका पैर रस्सी के अंदर फंस जाने से सारे किसान वहां पर आ गए लेकिन शैर को देखकर सारे उल्टे मुंह दौड़ पड़े । किसान बुरी तरह से डर गए ।

‌‌‌अब गधे को यह एहसास हो चुका था कि उसे कोई रोकने वाला नहीं है तो वह दिन के अंदर भी चुपके से किसानों के खेत के अंदर घुस जाता और फसल को खा जाता । उधर किसानों को समझ नहीं आता कि क्या हो रहा है।

‌‌‌एक दिन गधे ने भरपेट खाना खाया और उसके बाद ढेंचू ढेंचू बोलना शूरू कर दिया एक गधे को शैर बनने का ढोंग करते देख किसानों को सब माजरा समझ मे आ चुका था।‌‌‌उस दिन गधे की बुरी तरह से पिटाई हुई।उसके अंदर इतनी भी शक्ति नहीं बची थी कि वह चल सके । बस उसके बाद क्या था । गधे को किसानों ने घसीट कर कुऐ के अंदर डाल दिया और वहीं पर भूख प्यास से वह मर गया ।

ढोंग करना मुहावरे का अर्थ और कहानी के अंदर हमने विस्तार से जाना की ढोंग करना क्या होता है। वैसे आजकल आपको हर जगह पर ढोंग करने वाले मिल जाएंगे लेकिन वे शैर की खाल के अंदर छिपे हुए गधे की तरह होते हैं। और उनको एक ना एक दिन सामने आना ही पड़ता है। ‌‌‌पहले जब मैं पिता के कहने पर पढ़ाई करने तो बैठ जाता था लेकिन पढ़ने का ढोंग करता रहता था । नंबर आए तो पता चल गया कि मैं तो पढ़ता ही नहीं था।

आसमान के तारे तोड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य मे प्रयोग

रास्ता साफ होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य के अंदर प्रयोग

‌‌‌ढोंग करना से क्या तात्पर्य होता है || What is the meaning of dhong karna in Hindi


अब ‌‌‌ढोंग करने वाले लोगो की इस दुनिया मे कोई कमी तो है नही जो की आप इस मुहावरे के अर्थ को नही समझ सकते हो । मगर फिर भी आपको बता दे की बहुत से लोग अपने जीवन में बढ चढ कर दिखावा करते है । जैसे की आपने देखा होगा की कुछ लोग गरीब होते है मगर दिखते ऐसा है की

‌‌‌मानो की उनके जैसा आदमी इस धरती पर नही है । यानि गरीबी से अमीर बनने का ढोग करते है । वैसे ही कुछ लोग होते है अज्ञानी मगर ज्ञानी होने का दिखावा करते है । तो इस तरह से जो भी दिखावा करते है उन्हे ढोगी कहा जाता है ।


जैसे की आने सुना होगा की कुछ लोग साधु होने का दिखावा करते है और असल में वे ‌‌‌साधू होते है नही । तो ऐसे लोगो को ढोगी कहा जाता है । अब दोस्तो आप एक बात समझे की वे लोग ढोगी तो है । मगर उन्हे ऐसा इस कारण से ही कहा जा रहा है क्योकी वे दिखावा कर रहे है । तो उनकी तरह ही जो दिखावा करते है उन्हे भी ढोगी कहा जाता है । और यही कारण है की ढोग करने का मतलब दिखावा करना होता है ।

ढोंग करना मुहावरे का अर्थ कैसे समझें

दोस्तो किसी भी मुहावरे को समझने के लिए आपको पहले उस मुहावरे को ध्यान से पढना होता है ओर उसे बाद ही आप उस मुहावरे को समझ सकते है जैसे की ढोंक करना की बात करे तो आपको पहले ढोंग का अर्थ पता होना चाहिए 

हमारे अनुसार ढोंग का अर्थ होता है दिखावा और आप केवल यही समझने के बाद में समझ सकते है की ढोंग करना मुहावरे का अर्थ है दिखावा करना ।

‌‌‌अब अपने कुछ शुभ विचार कमेंट में भी लिख दे ।

Mohammad Javed Khan

‌‌‌मेरा नाम ‌‌‌ मोहम्मद जावेद खान है । और मैं हिंदी का अध्यापक हूं । मुझे हिंदी लिखना और पढ़ना बहुत अधिक पसंद है। यह ब्लॉग मैंने बनाया है। जिसके उपर मैं हिंदी मुहावरे की जानकारी को शैयर करता हूं।